Read real-life business owners' experiences.

Business ideas for women from home- Earn lakhs in 2024

आजकल, काम करने वाली महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। आज हर क्षेत्र में महिलाओं की बहुतायत है। महिला उद्यमियों की संख्या भी बढ़ी है। वहीं, पुरुषों से अधिक महिलाएं छोटे-छोटे बिजनसेज में काम करती हैं। पति-पत्नी एक परिवार में काम करते हैं, तो परिवार की आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। ऐसे परिवार हमेशा ऋण से बचते हैं। जिस क्षेत्र में आप अनुभवी हैं, उसी क्षेत्र में नए काम शुरू कर सकते हैं। आगे पढ़े Business ideas for women from home- Earn lakhs in 2024

 महिलाएं कम धन और कम मेहनत के साथ कई काम शुरू कर सकती हैं। ऐसे कुछ उद्यमों के बारे में जानें। तो आइए भारत में महिलाओं के लिए कुछ छोटे व्यवसायिक (small business ideas for women in India) विचारों पर चर्चा करें जिन्हें घर से शुरू किया जा सकता है।

Table of Contents

1. बच्चों की देखभाल करना (Child Care Business)

सबसे अच्छा व्यवसायिक विचार जो हम सुझा सकते हैं वह है बच्चों की देखभाल या आया सेवाओं में कुछ प्रशिक्षण लेना। आप अपने नजदीकी केंद्र से 3/6 महीने की कोचिंग/प्रशिक्षण ले सकते हैं। एक बार प्रमाणित होने के बाद, आप इस उद्योग में अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पटना की रहने वाली नेहा शर्मा ने आर्ट्स में स्नातक की पढ़ाई की। 2015 में उनकी शादी हुई और एक साल बाद वह मां बन गईं। वह 6 साल से गृहिणी थी और चूँकि उसका बच्चा अब स्कूल जाता है, इसलिए उसके पास घर पर काफी समय होता है। इसलिए उन्होंने विशेष रूप से ऑटिस्टिक बच्चों की देखभाल के लिए 6 महीने का प्रशिक्षण लेने का फैसला किया, जिसकी कुल लागत 18 हजार थी। 

आज, वह सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे के बीच ऑटिस्टिक बच्चों के 4 बैच (प्रत्येक बैच में 12-15) चला रही हैं, और आज वह अपने सहायक और एक शोरूम का किराया देने के बाद प्रति माह लगभग 1 लाख कमा रही हैं। इसलिए, हम इसे best small business idea for women मान सकते हैं

 

• प्रारंभिक निवेश राशि – 1 लाख से कम

• लोगों की आवश्यकता- 1

• व्यवसाय चलाने की लागत – 0

• मासिक मुनाफा- 50-60 हजार

2. टिफ़िन सेवा व्यवसाय (Tiffin Service Business)

कई औरतों को खाना बनाने का शौक महान बनाता है। अगर आपको बिजनेस का कोई विशिष्ट तरीका समझ नहीं रहा है, तो टिफिन सर्विस शुरू करें। आपके खाने की तारीफ होगी और आपकी कमाई होगी अगर आप अपने आसपास के लोगों को दोपहर और रात का टिफिन देंगे। अब घर परिवार से दूर रहने वाले लोगों को घर का बना खाना पसंद है, इसलिए हर इलाके में टिफिन सेवाओं की मांग बढ़ गई है। अधिक विस्तार से पढ़ें…

3. डांस /योग शिक्षण (Dance/yoga class Business)

दुनिया भर में हेल्दी लाइफस्टाइल की मांग है। दैनिक व्यायाम में लोग योग, एयरोबिक्स और डांस जैसे कई खेल करते हैं। महिलाएं फिटनेस फैसिलिटीज और प्रोफेशनल ट्रेनर हो सकती हैं। आप जुंबा इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। जुंबा एक बहुत ही लोकप्रिय डांस है। लोग जुंबा डांस करते हैं ताकि फिट रहें। आप जुंबा डांस क्लास शुरू कर सकते हैं अगर आप डांस में रुचि रखते हैं। इसके अलावा, आप योगा और मेडिटेशन सेंटर भी खोल सकते हैं। यहाँ आप योगा और मेडिटेशन क्लासेज ले सकते हैं।

कई ऑनलाइन और ऑफलाइन नृत्य और योग शिक्षकों से पूछताछ करने के बाद, हमें पता चला कि वे इस उद्योग में बहुत अच्छा कर रहे हैं।

अगर आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट के लिए काम करते हैं तो औसतन 40-50 हजार प्रति माह कमा सकते हैं, लेकिन अगर अपना खुद का इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं तो यह रकम कई गुना तक बढ़ सकती है।

इस बिजनेस को सिर्फ इंस्टीट्यूट में ही नहीं चलाया जा सकता, आप ऑनलाइन क्लास भी दे सकते हैं, यानी बेहद कम निवेश में।

 

इस पर एक छोटा वीडियो देखें

• प्रारंभिक निवेश राशि – 1 लाख से कम

• लोगों की आवश्यकता- 1

• व्यवसाय चलाने की लागत – 0

• मासिक मुनाफा- 50-60 हजार

4. ब्यूटी केयर सेंटर्स (Beauty care Business)

अगर आप मेकअप या स्किन केयर में रुचि रखते हैं, तो आप इसे एक व्यवसाय में बदल सकते हैं। आप इसके लिए खुद भी काम कर सकते हैं या दूसरों को ट्रेनिंग दे सकते हैं। मेकअप आर्टिस्टों की बहुत मांग होती है। आप नेल आर्ट पार्लर खोला सकते हैं। आजकल नेल कला काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा, ब्राइडल मेकअप पार्लर्स बहुत महंगे हैं। लेकिन हर कोई इसमें पूरी तरह से सही नहीं होता। आप इसे शुरू कर सकते हैं अगर आप अपनी मेकअप कला पर भरोसा करते हैं। वहीं, एक बढ़िया बिजनस ऑप्शन भी स्पा और सैलून हैं।

 

और जब आप एक कुशल मेकअप आर्टिस्ट बन जाते हैं तो आप इस उद्योग में नए लोगों को कक्षाएं देना शुरू कर सकते हैं। आज, हम देख सकते हैं कि ऐसे कई कॉलेज हैं जो इसे एक पाठ्यक्रम के रूप में पेश कर रहे हैं, और उन लड़कियों को व्यावहारिक अनुभव की भी आवश्यकता है, जिसे आप कुछ शुल्क लेकर प्रदान कर सकते हैं और आप उन्हें पूर्णता प्रमाणपत्र प्रदान कर सकते हैं।, यही आपका पक्ष होगा। आय। आप मेकअप सिखाने वाले वीडियो शूट करके और उन्हें सोशल मीडिया वेबसाइटों पर पोस्ट करके भी कमाई की पेशकश कर सकते हैं।

यहां सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप ऑनलाइन जाते हैं, तो आपको कुछ बड़े ब्रांडों के साथ उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए काम करने का मौका मिल सकता है और इसके लिए आपको अच्छी रकम मिलेगी।

• प्रारंभिक निवेश राशि – 1-2  लाख से कम

• लोगों की आवश्यकता- 1

• व्यवसाय चलाने की लागत – प्रति दिन 100-500 Rs

• मासिक मुनाफा- 50-60 हजार

5. क्लाउड किचन (Cloud Kitchen Business)

 क्लाउड किचन एक प्रकार का भोजन तैयार करने का स्थान है जहाँ केवल टेकअवे ऑर्डर ही दिए जा सकते हैं। बढ़ते चलन के मुताबिकज्यादातर ऑनलाइन ऑर्डर स्विगीउबर ईट्स और जोमैटो जैसे फूड डिलीवरी ऐप्स से आते हैं। न केवल नियमित भोजन तैयार करने के अलावाआपको दिवाली पर लड्डूमालपुवे और होली पर गुझिया आदि जैसे त्योहारों के लिए भी ऑर्डर मिल सकते हैं।

1.     आपके शहर में अधिकांश लोगों को पसंद आने वाले स्थानीय खाद्य पदार्थों के बारे में ऑनलाइन और ऑफलाइन खोज करना शुरू करें, और एक मेनू को अंतिम रूप दें, जिसे आप परोस सकें।

2.     अब आपको यह तय करना है कि आप अपना बिजनेस घर से चलाना चाहते हैं या फिर कोई दुकान किराए पर ले सकते हैं। आप घर से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आपको ऐसा करने की अनुमति है, अपने स्थानीय नगर पालिका या हाउसिंग बोर्ड विभाग से जांच करें।

3.     बड़ी मात्रा में खाना पकाने के लिए अलग-अलग बर्तनों और अन्य रसोई उपकरणों की आवश्यकता होगी। अपने निवेश को न्यूनतम रखने के लिए कुछ उपयोग किए गए बर्तन ढूंढने का प्रयास करें।

4.     अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको खाद्य लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा, जिसे आप अपने शहर के खाद्य विभाग से प्राप्त कर सकते हैं। आपको 1 साल का परमिट मिलेगा और इसे हर साल नवीनीकृत करना होगा। वे आपसे न्यूनतम दस्तावेज़ और कुछ प्रतिबद्धताएँ माँगते हैं जैसे कि आपके परिसर में स्वच्छता बनाए रखना, एक अग्निशामक यंत्र, और कुछ और।

5.     आपके क्लाउड किचन को स्विगी और जोमैटो जैसे फूड डिलीवरी ऐप पर रजिस्टर करना होगा। इसके अलावा आप ग्राहकों को सीधे टेकअवे भी उपलब्ध करा सकते हैं। जो लोग आपके आस-पास रहते हैं, वे आएंगे और ऑर्डर लेंगे, और इस तरह वे समय और डिलीवरी लागत बचाएंगे।

 6  अंत में आप अपने किचन की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। आप पंपलेट छपवाकर अपने शहर के बाजार और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में चिपका सकते हैं।

       इस पर एक छोटा वीडियो देखें

Leave a comment